Railway NTPC Recruitment – एक बार फिर से रेलवे ntpc में 3000 से अधिक पदों पर जोरदार भर्ती, इस पोस्ट में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी

railway-ntpc-recruitment-on-3445

Railway NTPC Recruitment: रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने NTPC अभ्यर्थियों के लिए 3445 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस महीने पहले भी NTPC की दो बार वैकेंसी निकाली गई थीं, जिनकी परीक्षाएं अभी शेष हैं। लेकिन रेलवे ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक के बाद एक भर्तियों की घोषणा कर दी है, जो रेलवे की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस आर्टिकल में NTPC भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, इसलिए इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
  • रेलवे ntpc के इस वैकंसी में आवेदन प्रक्रिया 21 सितम्बर 2024 से शुरू हो चूका है जिसमे हर 10+2 अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।
  • रेलवे ntpc में आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर 2024 है जिसमे अंतिम तारीख से पहले आवेदन करना होगा।
  • ntpc में आवेदन करने के बाद आपको 2 दिन का एक्स्ट्रा समय आवेदन शुल्क जमा करने के लिए दिया गया है जिसका अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2024 को निर्धारित किया गया है।

NTPC Vacancy Details | कितने पदों पर होगी भर्ती

वहीं, एक बार फिर से रेलवे ने NTPC के तहत 3445 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें 4 अलग-अलग पदों पर नियुक्ति की जाएगी। हर पद के लिए अलग-अलग सीटों का वितरण किया गया है, और NTPC के प्रत्येक पद में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को अवसर प्रदान किया गया है।

वहीं, सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है, जिसकी जानकारी आगे दी गई है। आवेदन करते समय आपको अपनी योग्यता के आधार पर पद का चयन करना होगा, अर्थात आप NTPC में किस पद पर नौकरी करना चाहते हैं, इसका चुनाव ध्यानपूर्वक करें।

Post NameTotal Post10+2 Level Eligibility
Commercial Cum Ticker Clerk202210+2 Intermediate Exam
General / OBC / EWS : 50% Marks
SC / ST / PH : Pass Only
Train Clerk72Same as upper
Accounts Clerk Cum Typist36110+2 Intermediate Exam
General / OBC / EWS : 50% Marks
SC / ST / PH : Pass Only
English 30 WPM / Hindi 25 WPM
Junior Clerk Cum Typist990Same as upper

NTPC Education and Qualification | NTPC में Apply करने के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता

जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए NTPC में न्यूनतम योग्यता 10+2 निर्धारित की गई है, लेकिन 10+2 में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य है। तभी आप इस भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इसके अलावा, कुछ पदों के लिए कंप्यूटर टाइपिंग की भी आवश्यकता है, जिसमें अंग्रेजी के लिए 30 WPM (शब्द प्रति मिनट) और हिंदी के लिए 25 WPM होना जरूरी है।

Minimum Age Limit Requirement for NTPC

वहीं, अगर रेलवे की इस NTPC वैकेंसी में आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष निर्धारित की गई है। केवल इसी आयु सीमा के भीतर आने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी, ताकि पिछड़े वर्ग के लोगों को रोजगार के अधिक अवसर मिल सकें और वे आत्मनिर्भर बन सकें।

CategoryAge Relaxation
OBC-Non Creamy Layer (NCL)3 Years
SC/ST5 Years
PwBD UR & EWS10 Years
PwBD OBC-NCL13 Years
PwBD SC/ST15 Years

NTPC Exam Detailed | कैसे होगा एग्जाम

रेलवे NTPC की परीक्षा की बात करें तो यह दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा, और दूसरे चरण में कंप्यूटर आधारित टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) होगा, जो सभी पदों के लिए अनिवार्य है।

  1. Typing Skill Test for Accounts Clerk cum Typist and Junior Clerk cum Typist.
  2. Subsequently, there will be document verification and medical examination.
  3. For Commercial cum Ticket Clerk and Trains Clerk there shall be two
    stage CBT followed by document verification and medical examination.

Negative Marking: वहीं, अगर परीक्षा में नकारात्मक अंकन (नेगेटिव मार्किंग) की बात करें तो प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे, इसलिए सावधानी से परीक्षा दें। हालांकि, अभी तक परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जैसे ही कोई अपडेट आता है, हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे। इसलिए हमारे WhatsApp चैनल से अवश्य जुड़ें, क्योंकि सबसे पहले अपडेट आपको WhatsApp पर ही मिलेगा।

NTPC Post Wise Salary | NTPC के किस पोस्ट पर कितनी सैलरी मिलेगी

यदि NTPC रेलवे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है। सबसे अधिक सैलरी Commercial cum Ticket Clerk को मिलेगी, जबकि सबसे कम सैलरी Trains Clerk को दी जाएगी। अन्य पदों की सैलरी आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं।

Post NameSalary
Commercial Cum Ticker Clerk21700
Train Clerk19900
Accounts Clerk Cum Typist19900
Junior Clerk Cum Typist19900

NTPC Form Application Process

रेलवे में NTPC के 3445 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने के लिए आपको रेलवे के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की गई है, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

NTPC में आवेदन करने के लिए रेलवे की वेबसाइट https://www.rrbapply.gov.in पर जाना होगा, जहां आपको “Apply” का बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे: “Create An Account” और “Already Have an Account”।

Already Have an Account

यदि आपने पहले से अकाउंट बनाया है, तो “Already Have an Account” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल और पासवर्ड डालना होगा। लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद, आप लॉगिन हो जाएंगे। अब आपके सामने आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। इसे भरने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

Create An Account

यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं बना है, तो आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए “Create An Account” विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद, अकाउंट बनाने का फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म को भरकर “Create An Account” बटन पर क्लिक करें, जिससे आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।

Correction / Modified Form Date

आवेदन करते समय यदि किसी प्रकार की गलती हो जाती है, तो अभ्यर्थियों को घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि फॉर्म सुधार के लिए एक तिथि निर्धारित की जाएगी। यह सुधार 23 अक्टूबर से 1 नवंबर तक किया जा सकेगा। ध्यान रहे कि यदि किसी प्रकार की गलती होती है, तो आपको परीक्षा देने में कठिनाई हो सकती है।

NTPC Application Fee and Fefund Fee

रेलवे NTPC के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि आवेदन करने के लिए उन्हें निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य, OBC, और EWS वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 500/- रूपए है, जबकि SC, ST, PH वर्ग और सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 250/- रूपए है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

पहले स्टेज की परीक्षा के बाद, UR/OBC/EWS वर्ग के अभ्यर्थियों को 400/- रूपए और SC, ST, PH वर्ग के सभी महिलाओं को पूरी फीस 250/- रूपए वापस कर दी जाएगी।

Important Links and Dates

आवेदन शुरू21/09/2024
आवेदन की अंतिम तारीख20/10/2024
Notificationयहां से देखे
Applyयहां से करे

यह भी पढ़े :- UKSSSC Recruitment 2024 – 257 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, जाने कितनी होने चाहिए योग्यता

यह भी पढ़े :- CTET Primary and Junior Level Exam 2024 – प्राइमरी और जूनियर टीचर का एग्जाम दिसंबर में होगा, देखे नया अपडेटेड सिलेबस

Leave a Comment

xlogy24

All the content posted on this website is taken from trusted sources such as newspapers and news sites, and we strive to provide you with the latest news as quickly as possible through this website.

The main purpose of this website is to provide you with accurate content so that you stay updated. If you want to connect with us, you can join our WhatsApp channel. If you wish to contact us, click on the contact button.

Address

xlogy24
Address: Soraon, Uttar Pradesh 212502
District: Prayagraj
State: Uttar Pradesh
PIN Code: 212502

Contact Details

Contact No:  +91 9454624414

Gmail ID: contact@xlogy24.com